एशिया कप : बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान मैच रिजर्व डे में बदला, रोहित व गिल ने जड़े पचासे (लीड-1)

कोलंबो, 10 सितंबर (आईएएनएस)। कोलंबो के धूप भरे आसमान के नीचे, कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने तेजी से अर्धशतक जमाए, लेकिन बाद में भारी बारिश हुई, जिससे एशिया कप सुपर फोर मैच को रिजर्व डे में बदल दिया गया।
 | 
एशिया कप : बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान मैच रिजर्व डे में बदला, रोहित व गिल ने जड़े पचासे (लीड-1)

कोलंबो, 10 सितंबर (आईएएनएस)। कोलंबो के धूप भरे आसमान के नीचे, कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने तेजी से अर्धशतक जमाए, लेकिन बाद में भारी बारिश हुई, जिससे एशिया कप सुपर फोर मैच को रिजर्व डे में बदल दिया गया।

कुछ दिन पहले, एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने केवल इस मुकाबले के लिए एक आरक्षित दिन जोड़ा था, क्योंकि आर. प्रेमदासा स्टेडियम में बारिश के कारण खेल रद्द होने की भविष्यवाणी की गई थी। अब जैसे हालात हैं, रिजर्व डे खेल में होगा, इससे खेल दोबारा शुरू होने के कारण सोमवार को रोक दिया गया था।

शाम 4:53 बजे बारिश शुरू हो गई, जिससे खेल रुक गया। भारत का स्कोर 24.1 ओवर में 147/2 था - रोहित शर्मा ने 56 रन बनाए, जबकि गिल ने 58 रन बनाए। एक निरीक्षण शाम 7:30 बजे के लिए निर्धारित किया गया था, इससे पहले कि दूसरा निरीक्षण रात 8 बजे के लिए तय किया गया था, लेकिन लॉन्ग-ऑन, पॉइंट और स्क्वायर लेग पर गीले पैच के कारण अधिक काम करने की जरूरत है।

ग्राउंड स्टाफ ने गीले पैच को सुखाने के लिए स्पंज और चूरा का उपयोग किया और पैच से नमी को हटाने के लिए एक पहिये वाले फ्रेम पर लगे तीन पंखों का एक संयोजन बनाया। 20 ओवर के खेल की शुरुआत के लिए कट-ऑफ रात 10:36 बजे होने के कारण, एक और निरीक्षण रात 8:30 बजे निर्धारित किया गया था।

अगर मैच रात 9 बजे शुरू होता तो सबसे अच्छी स्थिति 34 ओवर का खेल होती, लेकिन बारिश ने उन योजनाओं को खराब कर दिया, जिससे कवर को वापस आना पड़ा। इसके बाद अंपायरों ने फैसला किया कि 50 ओवर का खेल रिजर्व डे पर खेला जाएगा।

इसका मतलब है कि भारत लगातार तीन दिन खेलेगा, जिसमें उसका अगला सुपर फोर मैच 12 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ उसी स्थान पर होगा। जब दोनों टीमें 2 सितंबर को पल्लेकेले में लीग चरण का मैच खेल रही थीं तो लगातार बारिश के कारण कोई नतीजा नहीं निकल सका।

बारिश शुरू होने से पहले, शर्मा और गिल ने अपनी 121 रनों की शुरुआती साझेदारी में पाकिस्तान के गेंदबाजों को चकमा देने के लिए स्ट्रोकप्ले का शानदार प्रदर्शन किया। शर्मा ने शुरुआती ओवर की आखिरी गेंद पर शाहीन शाह अफरीदी को स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का लगाकर पाकिस्तान को हिलाकर रख दिया।

हालांकि पिच पर बहुत कम मूवमेंट थी, लेकिन शर्मा और गिल अपने फुटवर्क में सकारात्मक थे और उन्होंने पिच पर डांस भी किया, जो उनके स्ट्रोकप्ले में भी दिखाई दिया। शर्मा द्वारा नसीम शाह को अतिरिक्त कवर के माध्यम से चार रन के लिए आउट करने के बाद,गिल ने अफरीदी को मिड-ऑफ से फाइन लेग तक तीन शानदार चौकों के साथ टिकने नहीं दिया।

नसीम ने अपनी सटीक लाइन और लेंथ से एक छोर को मजबूती से पकड़ रखा था, भले ही गिल ने शाहीन पर तीन और चौके लगाए, जिन्होंने राउंड द विकेट कोण पर स्विच किया और स्विंग की तलाश में इसे पूरा स्प्रे किया। गिल की किस्मत भी उनके साथ थी, जब नसीम की गेंद का बाहरी किनारा स्लिप में खड़े दो क्षेत्ररक्षकों के बीच से बाउंड्री के लिए निकल गया।

गिल पिछले हफ्ते उसी गेंदबाजी लाइन-अप के खिलाफ अपने संघर्ष से बहुत अलग खिलाड़ी थे, उन्होंने फहीम अशरफ और हारिस रऊफ की शॉर्ट गेंदों पर दावत देते हुए सिर्फ 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। शर्मा ने पाकिस्तान पर अधिक दबाव बनाने के लिए अपने ट्रेडमार्क पुल के साथ रऊफ का स्वागत करने से पहले नसीम को फ्लिक किया।

स्पिन की शुरुआत ने पाकिस्तान को वांछित परिणाम नहीं दिया, क्योंकि शर्मा ने शादाब खान को बैक-टू-बैक छक्कों के लिए खींच लिया, इससे पहले लेग स्पिनर के शुरुआती ओवर में 19 रन लेने के लिए चार और रन बनाए। शर्मा ने शादाब को डीप मिडविकेट पर छह रन के लिए छक्का जड़कर महज 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया, जिसके बाद एक और कट चार रन के लिए गया।

लेकिन शादाब ने 17वें ओवर में वापसी की और शर्मा को ऑफ साइड पर लेग-ब्रेक लगाने के लिए उकसाया। भारतीय कप्तान लॉफ्ट की ओर बढ़े लेकिन लॉन्ग-ऑफ क्षेत्ररक्षक ने उनके बायीं ओर 10 मीटर दौड़कर उन्हें पकड़ लिया। पाकिस्तान के लिए एक ने दो रन बनाए क्योंकि गिल ने शाहीन की धीमी गेंद को कवर करने के लिए फेंका।

के.एल. दाहिनी जांघ की चोट के बाद 1 मई को अपना पहला प्रतिस्पर्धी खेल खेल रहे राहुल ने शाहीन और हारिस को मिडविकेट पर बाउंड्री के लिए खींचने की अपनी टाइमिंग में शानदार प्रदर्शन किया। दिन की कार्यवाही रोकने के लिए बारिश आने से पहले वह और विराट कोहली क्रमशः आठ और 17 रन पर मोटरिंग कर रहे थे।

संक्षिप्त स्कोर :

पाकिस्तान के खिलाफ भारत 24.1 ओवर में 147/2 (शुभमन गिल 58, रोहित शर्मा 56, शाहीन शाह अफरीदी 1-37, शादाब खान 1-45)

--आईएएनएस

एसजीके