Lucknow CM योगी ने 55.77 लाख को जारी की वृद्धावस्था पेंशन

ftddh

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र इन वरिष्ठ नागरिकों के बैंक खाते में 836.55 करोड़ रुपए डिजिटली ट्रांसफर किए। इसमें 4 लाख 56 हजार ऐसे बुजुर्ग शामिल हैं, प्रदेश के 55 लाख 77 हजार बुजुर्ग लोगों को उनकी तीन माह की वृद्धावस्था पेंशन की राशि एकमुश्त मिल गई है। गुरुवार को  जिन्हें पहली बार पेंशन की राशि मिली।

यह हमारे मार्गदर्शक हैं। केंद्र और राज्य सरकार हर एक वृद्ध के जीवन और आजीविका का प्रबंध करने के लिए सेवाभाव के साथ काम कर रही है।  सीएम योगी ने मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में आज कहा कि वृद्धजन के पास अनुभवों का भंडार है। बुजुर्गों को राशन-पानी की जरूरत हो या बीमारी के समय इलाज और दवाइयों की, सब कुछ मुफ्त में मुहैया कराया जा रहा है। कोरोना के बीच जीवन के साथ-साथ लोगों की आजीविका सुरक्षित रखने के प्रयास भी हुए। आज हर गरीब परिवार के हर सदस्य को प्रतिमाह 5 किलोग्राम राशन मुफ्त मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बीते चार साल में 30 लाख नए बुजुर्ग वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़ सके हैं। वृद्ध नागरिकों को सरकार 500 रुपये प्रति माह पेंशन देगी सरकार

सीएम ने कहा कि बुजुर्गों के लिए खासतौर से एल्डर हेल्पलाइन 14567 जारी किया गया है। जहां 24×7 कोई भी वरिष्ठ नागरिक सम्पर्क कर मदद ले सकता है। वर्चुअल माध्यम से विभिन्न जिलों के वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों से बात करते हुए सीएम ने सभी की सेहत का हालचाल भी पूछा और जिलाधिकारियों को हर जरूरतमंद को आयुष्मान भारत अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मुहैया कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में बुजुर्ग लोग उपेक्षित थे। कोई उनकी ओर ध्यान नहीं देता था लेकिन आज वृद्धजनों के सुखमय जीवन के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके बाद उनके खाते में पेंशन का वितरण किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पेंशन वितरण समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। दावा है कि सरकार जल्द ही कुछ और नए लाभार्थियों को भी इस योजना से जोड़ेगीऔर उन्हें स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 
यूपी पेंशन स्कीम के अंतर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के गरीब वृद्ध नागरिकों को सरकार द्वारा 500 रुपए प्रति माह पेंशन दी जाती है। सरकार द्वारा इस वर्ष 5 लाख नए बुजुर्गों को भी इस योजना से जोड़ा है। जिसे जोड़ने के बाद यह योजना अब तक की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन गई है।

Post a Comment

From around the web