Lucknow UP बेसिक शिक्षा विभाग के टीचर्स को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य

x

उत्तर प्रदेश के बेसिक विभाग के शिक्षकों और कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा निदेशक ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। कि 100% टीकाकरण होना जरूरी है। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल मार्च महीने से बंद चल रहे स्कूलों को अभी एक सितंबर से खोला गया है। कक्षा एक से 5 तक के बच्चों को भी स्कूल बुलाया जा रहा है। इससे पहले दो चरणों में कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले गए थे। संक्रमण के खतरे को देखते हुए अभी सिर्फ 50% क्षमता के साथ ही स्कूलों को खोला जा रहा है।

जहां छात्र ज्यादा, वहां दो पालियों में पढ़ाई : स्कूलों में सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक पढ़ाई होगी। ऐसे स्कूल जहां छात्रों की संख्या अधिक है वहां दो शिफ्ट में कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।
स्कूल कैंपस और सभी कक्षाओं के फर्नीचर, इंस्ट्रूमेंट, स्टेशनरी, स्टोर रूम, पानी टंकी, वॉशरूम, लेबोरेट्री, लाइब्रेरी आदि की सफाई जरूरी है।
स्कूल में कोविड-19 महामारी के रोकथाम के लिए गठित निगरानी समितियां जिनके पास डिजिटल थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर उपलब्ध होना चाहिए।
स्कूल टीचर्स, स्टूडेंट्स और स्टाफ को हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
स्कूल में एंट्री के टाइम सभी के हाथों को सैनिटाइज करना होगा और थर्मल स्क्रीनिंग होगी।
क्लास में स्टूडेंट्स के बैठने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराना होगा।
स्टाफ रूम में टीचर्स को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
अब तक 6.2 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी

लखनऊ में वैक्सीन लगवाती महिला। यूपी में अब तक 7.41 करोड़ लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं।
covid19india.org के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में अब तक 6.2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसमें 5.3% ऐसे लोग हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है, जबकि 27.7% लोगों को पहली डोज लगी है। राज्य सरकार ने सितंबर महीने में हर रोज 13 लाख लोगों को वैक्सीन लगवाने का फैसला लिया है। इसके अलावा बीच-बीच में मेगा कैंप के जरिए 30 से 40 लाख लोगों का एकसाथ वैक्सीनेशन कराने की भी तैयारी की है।   उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र दूसरा ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। यहां अब तक 4.4 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। हालांकि दोनों डोज के मामले में महाराष्ट्र देश में पहले नंबर पर है। यहां अब तक 1.6 करोड़ लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं, जबकि यूपी में 1.2 करोड़ लोगों को ही दोनों डोज लग पाई है। वैक्सीनेशन के मामले में मध्य प्रदेश तीसरे और गुजरात चौथे नंबर पर हैं। मध्य प्रदेश में अब तक 3.9 और गुजरात में 3.4 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी है। एक्टिव केस के मामले में उत्तर प्रदेश नीचे 26वें स्थान पर है। यहां अभी 258 मरीज ही हैं, जिनका इलाज चल रहा है, बाकी 16.86 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 22 हजार 841 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात है कि हर रोज मिल रहे कोरोना मरीजों के मामले में भी यहां कम हैं।

Post a Comment

From around the web