Lucknow लखनऊ के 3.40 लाख मकान मालिकों को बड़ी राहत

x

इस संबंध में मेयर संयुक्ता भाटिया ने इसको लेकर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी को निर्देश दिया है। अभी तक अंतिम तारीख 31 अगस्त थी। एक अगस्त से छूट के तहत हाउस टैक्स जमा हो रहे थे।
 लखनऊ में करीब साढ़े तीन लाख मकान मालिकों को बड़ी राहत मिली है। नगर निगम ने 10 फीसदी छूट लेकर हाउस टैक्स जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर कर दी है। लखनऊ शहर में 5 लाख 70 हजार घर हैं। इसमें से अगस्त में दो लाख 30 हजार लोगों ने बिल जमा कर दिया है। अभी तक 122 करोड़ रुपए की वसूली हो सकी है, जबकि सालाना वसूली करीब 300 करोड़ रुपए की है। 50 फीसदी से कम वसूली हुई है।


कांग्रेस पार्षद गिरीश मिश्रा ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में लखनऊ में हालात भयावह थे। लोगों की रोजी-रोटी छिन गई। लोगों को घर का खर्च चलाना मुश्किल हो गया। ऐसे में वे हाउस टैक्स नहीं जमा कर पाए। ऐसे में बकाएदारों को एक मौका देने के लिए मेयर को पत्र लिखा था। अक्टूबर तक 10 फीसदी छूट देने की मांग की गई है।  दरअसल, कोविड की वजह से अप्रैल, मई और जून के महीने में बहुत कम हाउस टैक्स जमा हुआ है। इसका नुकसान नगर निगम को भी हुआ। उनका राजस्व बहुत कम हो गया है। इसको फिर से बढ़ाने की मांग की गई है। इसके बाद मेयर संयुक्ता भाटिया ने 10 फीसदी छूट की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक करने का निर्देश जारी किया है।

सभी लोगों को छूट मिलेगी। मेयर ने बताया कि इससे पहले भी वह हाउस टैक्स की डेट बढ़वा चुकी हैं। लखनऊ के लोगों की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास जारी रहेगा। मेयर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि इसको लेकर निर्देश दे दिया गया है। इस महीने बचे हुए सभी तीन लाख चालीस हजार आवास मालिक 10 फीसदी छूट के साथ बिल जमा कर सकते हैं। 

Post a Comment

From around the web